भोजन जो स्वास्थ का खयाल रखे, स्लाइडर,

सिर्फ एक स्वाद बढ़ाने वाला नहीं, बल्कि लहसुन के स्वास्थ्य लाभ भी हैं! उनकी जाँच करे

लहसुन से कौन परिचित नहीं है? लहसुन जो सुगंध भोजन में लाता है वह सिर्फ लुभावना और मोहक है। यह एक प्राचीन मान्यता है कि लहसुन में औषधीय लाभ होते हैं। वैसे यह मान्यता विज्ञान ने बहुत पहले ही सिद्ध कर दी है। जबकि हम लहसुन का उपयोग इसकी सुगंधित गंध और स्वाद के लिए खाना पकाने में करते हैं, माना जाता है कि लहसुन प्राचीन और आधुनिक इतिहास में दवा का एक बड़ा हिस्सा है।

लहसुन का संक्षिप्त इतिहास:

प्राचीन यूनानी चिकित्सक हिप्पोक्रेट्स, जिन्हें आज ‘पश्चिमी चिकित्सा के जनक ’के रूप में जाना जाता है, ने चिकित्सीय स्थितियों और बीमारियों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए लहसुन को निर्धारित किया: जैसे कि श्वसन संबंधी समस्याएं, परजीवी, खराब पाचन और थकान। तो, लहसुन में ऐसा क्या है जो इसे इतना महत्वपूर्ण बनाता है? खैर, यह जवाब देने के लिए कि हम कुछ वैज्ञानिक शब्दों का उपयोग करने जा रहे हैं। लहसुन सल्फर युक्त यौगिक, एलिसिन से भरपूर होता है, जिसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो इसे सबसे अधिक लाभकारी तत्वों में से एक बनाता है।

लहसुन के कुछ मजेदार तथ्य:

  • लहसुन प्याज परिवार के अंतर्गत आता है और इसमें आमतौर पर 10-20 छोटे वर्ग होते हैं जिन्हें कली कहा जाता है।
  • लहसुन विटामिन सी, विटामिन बी 6 और मैंगनीज में समृद्ध है और लहसुन में कैलोरी कम होता है।
  • जब लहसुन कच्चा खाया जाता है तो यह सबसे अच्छा काम करता है।
  • जब लहसुन को भुना जाता है या उच्च तापमान पर पकाया जाता है, तो यह उसमें मौजूद एलिसिन को मार देता है जिससे वह अपने स्वास्थ्य लाभ के लिए लगभग बेकार हो जाता है। तो यह सलाह दी जाती है कि जब आप खाना पका रहे हों तो लहसुन को भोजन लगभग पक जाने के बाद डाले।

लहसुन के कुछ स्वास्थ्य लाभ:

  1. बीमारी और सामान्य सर्दी का सामना कर सकते हैं : लहसुन प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए जाना जाता है जो सर्दी और बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ सकता है।
  2. उच्च रक्तचाप के दौरान मदद: लहसुन में सक्रिय यौगिक रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकते हैं और इस प्रकार उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों की मदद कर सकते हैं
  3. हृदय रोगों की रोकथाम: एलिसिन के एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के कारण, लहसुन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है
  4. कैंसर का कम जोखिम: जो लोग अपने दिन-प्रतिदिन के जीवन में लहसुन का सेवन करते हैं, उन्हें कैंसर का खतरा कम होता है। लहसुन कैंसर के खिलाफ शरीर को मजबूत करता है।
  5. रक्त को शुद्ध करता है: लहसुन रक्त को शुद्ध करने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए जाना जाता है। इस प्रकार आपको अंदर और बाहर एक स्वस्थ शरीर प्रदान करता है।
  6. हिप ओस्टियोआर्थराइटिस के स्तर को कम करता है: जो लोग नियमित रूप से लहसुन का सेवन करते हैं, उन्हें हिप संयुक्त में जल्दी ऑस्टियोआर्थराइटिस से कम प्रभावित होने के लिए जाना जाता है।
  7. अल्जाइमर रोग और मनोभ्रंश को रोकने में मदद करता है: लहसुन का सेवन अल्जाइमर रोग और मनोभ्रंश जैसे सामान्य मस्तिष्क रोगों के जोखिम को भी कम कर सकता है।
  8. एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार: लहसुन को शुरुआती ‘प्रदर्शन-बढ़ाने’ पूरक में से एक माना जाता है। विशेष रूप से, प्राचीन ग्रीस में ओलंपिक एथलीटों को लहसुन दिया जाता था।
  9. हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है: लहसुन एस्ट्रोजन के स्तर को बढ़ाकर महिलाओं में हड्डियों के नुकसान को कम कर सकता है।
  10. एक प्रदाहरोधक के रूप में काम करता है: लहसुन प्रदाहरोधक गुणवत्ता में समृद्ध है। इस प्रकार, गले में और सूजन वाले जोड़ों पर लहसुन का तेल रगड़ने से बहुत मदद मिल सकती है।

सावधान:

  • अस्थमा के रोगियों को लहसुन का सेवन न करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसके दुष्प्रभाव हो सकते हैं।
  • सर्जरी या मेडिकल ऑपरेशन से पहले लहसुन के सेवन से बचना चाहिए।
  • एक दिन में 2-3 से अधिक लहसुन की कलियाँ न लें, यदि अन्यथा, डॉक्टर से परामर्श करें।

writer

The author didnt add any Information to his profile yet

Instagram

Unable to communicate with Instagram.