भोजन जो स्वास्थ का खयाल रखे,

गार्डन से टेबल तक: स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक पत्तेदार साग के बारे मे जाने

Health Benefits of Leafy greens

पत्तेदार साग न केवल आपकी प्लेट में रंग डालते हैं, लेकिन वे भरपूर पोषण और संभावित स्वास्थ्य लाभ भी डालते हैं। हरी सब्जियां उन प्रकारों में शामिल हैं जिनकी रोजमर्रा की आहार में कमी है। पोषक तत्वों से भरपूर पत्तेदार साग से भरपूर आहार खाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं और यह रक्तचाप, मधुमेह और यहां तक ​​कि दिल के दौरे जैसी कई बीमारियों के खतरे को कम करता है। उन्हें पढ़ें, उन्हें खाएं, और लाभ प्राप्त करें।

गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व और फाइबर प्रदान करती हैं। वे विटामिन ए (कैरोटीनॉयड प्राकृतिक रंजक), सी, के और बी विटामिन फोलेट से समृद्ध हैं। पत्तेदार साग में कैल्शियम और आयरन भी होता है। वे विभिन्न प्रकार के फाइटोकेमिकल्स (पादप रसायन) भी प्रदान करते हैं जिनके संभावित स्वास्थ्य लाभ हैं। फाइटोकेमिकल्स शुरू में पौधों के लिए सुरक्षा प्रदान करते हैं। जब हम सब्जियां खाते हैं, तो इनमें से कई प्राकृतिक रसायन कैंसर और हृदय रोग सहित हमें पुरानी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं।

जबकि हम गाजर के बारे में आंखों को बचाने वाले एजेंटों के रूप में सोचते हैं, इस गहरे पत्तेदार साग की क्षमता इससे अधिक है। गहरे रंग के पत्तेदार साग भी प्राकृतिक पिगमेंट ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन प्रदान करते हैं, जो कि धब्बेदार अध: पतन के लिए हमारे जोखिम को कम करने के लिए दिखाया गया है, जो अंधापन का एक प्रमुख कारण है। कैलोरी में स्वाभाविक रूप से कम पत्तेदार साग कैलोरी में कम हैं। लेट्यूस में प्रति कप लगभग 10 कैलोरी होती है।

आइए देखते हैं कुछ अत्यधिक पोषक तत्वों से भरपूर पत्तेदार साग जो न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि सुपर हेल्दी भी होते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर पत्तेदार साग

पालक:

कच्चा पालक विटामिन ए (बीटा-कैरोटीन) और विटामिन सी और फोलेट का एक अच्छा स्रोत है। पका हुआ पालक विटामिन ए (बीटा-कैरोटीन) और फोलेट में उच्च होता है और विटामिन सी, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 6, कैल्शियम, लोहा और मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है। हालांकि पालक आयरन और कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है, ऑक्सालिक एसिड (पत्तियों में मौजूद एक रसायन) इन पोषक तत्वों के शरीर में अवशोषण को रोकता है। पालक को फल या सब्जी के साथ खाने से आयरन का अवशोषण बढ़ाया जा सकता है जिसमें विटामिन सी होता है।

पत्ता गोभी:

पत्तागोभी में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। पत्तेदार सब्जियों  के रूप में, इसमें महत्वपूर्ण मात्रा में नाइट्रोजन यौगिक शामिल होते हैं जिन्हें इण्डोल कहा जाता है, जो फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो कुछ प्रकार के कैंसर को रोकने में मदद कर सकते हैं।

कासनी:

कासनी में फोलेट, विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम और फाइबर अधिक होता है। यह कैल्शियम, मैग्नीशियम, राइबोफ्लेविन और विटामिन बी 6 का भी अच्छा स्रोत है।

नापा पत्तागोभी:

कच्चा बोक चॉय विटामिन ए और विटामिन सी में उच्च होता है। पका हुआ नपा गोभी की सेवा भी जिंक का एक अच्छा स्रोत है।

कोलार्ड:

पका हुआ कोलार्ड का एक-आधा कप फाइबर और कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है और विटामिन ए (बीटा-कैरोटीन), विटामिन सी, और फोलेट में उच्च है। एक पत्तेदार सब्जी के रूप में, कोलार्ड में फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो कैंसर को रोकने में मदद कर सकते हैं।

वाटरक्रेस:

वाटरक्रेस विटामिन ए और विटामिन सी में उच्च है एक क्रूसिफायर सब्जी के रूप में, इसमें फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो कैंसर को रोकने में मदद कर सकते हैं।

सलाद:

रोमाईन और ढीली पत्ती के लेट्यूस में विटामिन सी के पांच से छह गुना और हिमखंड के पांच से दस गुना विटामिन ए होते हैं। रोमेन और बटरहैड लेट्यूस फोलेट के अच्छे स्रोत हैं।

Nutrition information on leafy greens
Nutrition information on leafy greens

इन सभी पोषक तत्व-घने पत्तेदार साग खाने का एक आसान तरीका क्या है?

वेल्बीइंग नूट्रिशन आपके लिए आसान बनाता है! अपने उन्नत शोध के साथ, उन्होंने सभी पत्तेदार सागों का एक शक्तिशाली संयोजन बनाया जो विटामिन, खनिजों में समृद्ध हैं। स्वास्थ्यप्रद वातावरण में पके हुए इन पत्तेदार साग को विज्ञान द्वारा संचालित प्रक्रियाओं के साथ जोड़कर सिर्फ एक फ़ायदेमंद टैबलेट बनाने के लिए उपयोग किया जाता है, बिना इसके लाभ को खोए। यह न भूलें कि हाइड्रेटेड रहने के लिए यह एक स्वस्थ तरीका है, इन स्वस्थ टैबलेट को खरीदना, ले जाना और उपभोग करना आसान है।

Wellbeing Nutrition

तल – रेखा

पत्तेदार साग विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों के साथ काम कर रहे हैं। वे क्लोरोफिल से भरे हुए हैं, वे क्षारीकरण कर रहे हैं, और वे प्राकृतिक विषहरण में सहायता करते हैं। उन्हें मधुमेह, मोटापा और यहां तक ​​कि कैंसर जैसे कई स्वास्थ्य मुद्दों के कम जोखिम में योगदान करने के लिए भी दिखाया गया है। आज से, अपने आहार में कई तरह के पत्तेदार साग को शामिल करें या सिर्फ वेलबिंग पोषण की एक चुलबुली गोली लें।

writer

The author didnt add any Information to his profile yet

Instagram

Instagram has returned invalid data.